केंद्र का बजट ग्रामीणों और किसानों के लिए लाभकारी:कृषि मंत्री

CNFC News Chandigarh

हरियाणा के कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने केंद्रीय बजट का स्वागत करते हुए कहा है कि यह बजट ग्रामीणों और किसानों के लिए लाभकारी सिद्ध होगा। श्री दलाल आज यहां अपने आवास पर पत्रकारों से बात कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी किसानों की आय दोगुनी करने के अपने संकल्प को साकार करने के लिए कार्य कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि केंद्रीय वित्तमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने बजट प्रस्तुत करते हुए एमएसपी का स्पष्ट रूप से उल्लेख किया है। जन्होने कहा कि अब किसानों को यह कहकर बरगलाया नहीं जा सकेगा कि एमएसपी खत्म किया जा रहा है।

कृषि मंत्री JP Dalal

कृषि मंत्री ने कहा कि केंद्रीय बजट में 1000 नई ई मंडियां स्थापित किये जाने की घोषणा की गई है। किसानों के बीच विपक्षी दल मंडियां समाप्त किये जाने का भ्रम फैला रहे थे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार किसानों और ग्रामीणों के विकास के लिए कृतसंकल्पित है। पिछली सरकारों के मुकाबले गेहूं, धान, दलहन और कपास आदि की खरीद के आंकड़ों को प्रस्तुत कर केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने अफवाह और भ्रम फैलाने वालों को आइना दिखाने का कार्य किया है।
उन्होंने कहा कि केंद्रीय बजट में ग्राम वुकस और स्वास्थ्य के निर्धारित बजट इस बात को स्पष्ट करता है कि सरकार ग्रामीणों और किसानों के विकास और आमदनी बढ़ाने के लिए कितनी सजग है। किसानों के लिए हित की अनेक योजनाएं बनाई गई हैं।20 लाख नए सोलर पंप स्थापित करने और 15 लाख सोलर पंपों को क्रीड से कनेक्ट करने की घोषणा भी किसानों के हित के लिए उठाया गया बड़ा कदम है। 100 नए सैनिक स्कूल खोलने की घोषणा भी ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं के लिए लाभकारी सिद्ध होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *