सिधनवा गांव में किसान जागरूकता शिविर का आयोजन कृषि अधिकारियों ने किसानों को टपका सिंचाई के बारे में किया जागरूक

बहल (सीएनएफसी न्यूज़)

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा सिधनवा गांव में किसान जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में कृषि अधिकारियों ने किसानों को टपका सिंचाई के बारे में जागरूक किया। उन्होंने कहा कि किसान ड्रिप व फव्वारा सिंचाई से कम लागत में ज्यादा पैदावार ले सकते हैं।

आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला उद्यान अधिकारी डॉ. हीरालाल ने की। उन्होंने बताया कि भूमि के गिरते जलस्तर के संकट से निपटने के लिए टपका सिंचाई की सख्त आवश्यकता है। किसान टपका सिंचाई प्रणाली अपनाकर कम लागत में अधिक लाभ कमा सकते हैं। बागवानी विभाग द्वारा किसानों को ड्रिप व फव्वारा सिंचाई से पानी की एक एक बूंद से अधिक पैदावार लेने के लिए जागरूक किया। उन्होंने कहा कि किसान परंपरागत खेती के साथ साथ फल, फूलों, सब्जियों व औषधीय पौधों जैसी आधुनिक खेती से नाता जोड़ें जिससे वे कम लागत एवं मेहनत से ज्यादा मुनाफा हासिल कर सके।

इस मौके पर एचडीओ दीपक कौशिक ने ड्रिप सिंचाई प्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बाद में कृषि अधिकारियों ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि इस बार जिला भिवानी ड्रीप व सूक्ष्म सिंचाई में 1880 हैक्टेयर का भौतिक लक्ष्य प्राप्त हुआ है। योजना के तहत किसानों को कैटेगरी वाइज 60 से 85 प्रतिशत तक अनुदान दिए जाने का प्रावधान है। जागरुकता शिविर में लगभग 50 किसानों ने भाग लिया।

फोटो

कैप्शन : सिधनवा गांव में किसान जागरूकता शिविर में जानकारी देते हुए अधिकारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *