बारिश मे धान

बारिश मे धान की रोपाई जारी रखें :कृषि मंत्री

मौसम विज्ञान विभाग ने चेताया,12 जुलाई तक आंशिक बादल छाए रहेगे
कृषि मंत्री की किसानों को सलाह, टिड्डी दल के प्रति रहें सजग
CNFC News Chandigarh
         
चोंधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय,के मौसम विज्ञान विभाग ने मौसम पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा कि अरब सागर से नमी वाली मॉनसूनी हवायें आने की संभावना से प्रदेश में 12 जुलाई तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील व बीच-बीच में आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है। इसके साथ ही पूर्वानुमान में बताया है कि आज रात्रि से 10 जुलाई के बीच-बीच में हरियाणा में तेज हवायों के साथ उतरी हरियाणा में कहीं-कहीं मध्यम से अच्छी बारिश परन्तु पश्चिमी व दक्षिण हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। राज्य में इस दौरान तापमान सामान्य के आसपास ही बने रहने की संभावना है।
ransingh gadda
कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने बताया कि किसान मौसम वैज्ञानिकों की सलाह अनुसार अगले दो-तीन दिन बारिश की संभावना को देखते हुए धान की रोपाई जारी रखें। इसके अलावा बाजरा, ग्वार आदि खरीफ फसलों के उत्तम किस्मों के बीजों का प्रबंध करें तथा मौसम साफ होने पर उचित नमी होने के बाद ही बिजाई करें। उन्होंने कहा कि किसान नरमा कपास में निराई-गुड़ाईकर नमी संचित करें। इसके अलावा, प्रमाणित नर्सरी से उत्तम किस्म के फलदार पौधों को लेकर खेतों में लगाना शुरू करें।
कृषि मंत्री ने किसानों को सलाह दी कि वे टिड्डी दल के प्रति सजग रहें तथा अपने खेतों में लगातार इसकी निगरानी रखें। अगर खेत में कहीं भी टिड्डी दिखाई दे तो तुरंत इसकी जानकारी अपने नजदीक के कृषि अधिकारी व कृषि विज्ञान केंद्र एवं विश्वविद्यालय के कीट विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों को दें। उन्होंने किसानों को कोरोना से बचाव के लिए मुंह पर मास्क या अंगोछा लगाने,मंडी, गांव व खेत में काम करते समय एक दूसरे के बीच व्यक्तिगत दूरी बनाने व हाथों को समय-समय पर साबुन या सेनेटाइजर से साफ करने की भी सलाह दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *