पशु किसान क्रेडिट कार्ड

सप्ताह में सभी आवेदकों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड होगे मुहैया:जे.पी. दलाल

CNFC News Chandigarh

हरियाणा के पशुपालन एवं डेयरी विकास मंत्री जे.पी. दलाल ने कहा कि प्रदेश में अगले एक सप्ताह में सभी आवेदकों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया करवा दिये जायेंगे। इसके अलावा, 31 जुलाई तक एक लाख और आवेदक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैंं। आवेदन फार्म के सत्यापन के बाद एक माह के अंदर उन्हें क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवा दिये जायेंगे।
कृषि मंत्री जे.पी. दलाल ने आज यहां पशुपालन विभाग के प्रधान सचिव राजा शेखर वुंड्रू के साथ एक बैठक के दौरान यह बात कही। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि एक लाख में से जिन आवेदकों को क्रेडिट कार्ड अभी तक नहीं दिए गए हैं, उन्हें अगले एक सप्ताह में कार्ड दिलवाना सुनिश्चित किया जाए। इसके अलावा, राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी की बैठक एक सप्ताह के अंदर बुलाई जाए ताकि पशु किसान क्रेडिट कार्ड वितरण की प्रक्रिया सुचारू रूप से चलाई जा सके।
उन्होंने कहा कि यह योजना ऐसे किसानों के लिए शुरू की गई है जो खेती के साथ-साथ पशुपालन भी करते हैं। कई बार पैसों की कमी के कारण किसानों को अपने पशु बेचने पड़ते है। इसी तरह कई बार पशु के बीमार हो जाने पर पैसा न होने की वजह से वे उनका इलाज भी नहीं करवा पाते।
श्री दलाल ने कहा कि इन सभी परेशानियों को देखते हुए राज्य  सरकार द्वारा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 शुरू की गई है। इस योजना के ज़रिये किसान लोन लेकर अपने पशुओं की देखभाल अच्छे से कर सकेंगे। इस योजना के अंतर्गत पशु किसान क्रेडिट कार्ड पशुओं की संख्या के अनुसार जारी किया जाएगा और गाय के लिए 40,783 रुपए, भैंस के लिए 60,249 रुपए, भेड़-बकरी के लिए 4063 रुपये, सुअर के लिए 16,337 रुपए, मुर्गी (अंडा देने वाली के लिए) 720 रुपए का ऋण दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *