टिडी दल के आक्रमण  की आशंका के चलते कृषि विभाग अलर्ट: जेपी दलाल

कृषि अधिकारियों को किसानों को जागरूक करने के निर्देश
CNFC News Loharu/Bhiwani
       कृषि एवं किसान कल्याण तथा पशुपालन मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा है कि टिडी दल के आक्रमण की आशंका के चलते किसानों को किसी प्रकार से घबराने की जरूरत नही है। कृषि विभाग टिडी दल को लेकर पूर तरह से गंभीर है तथा विभाग को जरूरी निर्देश दिए जा चुके हैं। विभाग के पास टिडी दल से निपटने के लिए समुचित मात्रा में दवाई उपलब्ध है।
    कृषि मंत्री ने बताया कि टिडी दल हमारे पड़ौसी प्रदेश राजस्थान की सीमा के साथ लगते झुंझनू जिला में प्रवेश कर चुका है। ऐसे में उसके हरियाणा में भी प्रवेश करने की आशंका है, लेकिन कृषि विभाग टिडी दल से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। विभाग ने इसके लिए पूरी कार्ययोजना तैयार की जा चुकी है। कृषि विभाग की अलग-अलग टीमों का गठन किया गया है, जो गांवों में किसानों को टिडी दल से निपटने के लिए जागरूक कर रही हैं।
कृषि मंत्री ने बताया कि कृषि विभाग के पास टिडी दल पर छिडक़ाव के लिए विभाग के पास समुचित मात्रा में दवाई है। दवाई के प्रयोग के बारे में किसानों को बताया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसान टिडी दल के प्रकोप से किसी प्रकार से घबराए नहीं बल्कि जहां भी टिडी दल नजर आएं, उसके बारे में संबंधित कृषि विभाग के अधिकारियों को सूचित करें ताकि समय रहते उसके प्रकोप को रोका जा सके। उन्होंने बताया कि टिडी दल के बारे मेें जिला प्रशासन को भी निर्देश दिए जा चुके हैं तथा प्रशासन द्वारा टीमों का गठन किया गया है। कृषि मंत्री ने बताया कि सभी कृषि अधिकारियों को अपने मुख्यालय पर रहने के निर्देश दिए जा चुके हैं। इसके साथ ही निर्देश दिए हैं कि वे गांवों मेंं जाकर किसानों को टिडी दल से बचाव के लिए जागरूक करें। कृषि मंत्री ने पंचायत प्रतिनिधियों से भी टिडी के प्रति जागरूकता लाने व इसे निपटने में अपना पूरा सहयोग देने की अपील की है।
    इस बारे में कृषि उप निदेशक डॉ. प्रताप सिंह सभ्रवाल ने बताया कि कृषि मंत्री के निर्देशानुसार जिला के सभी कृषि अधिकारियों की अलग-अलग ड्यूटी लगाई जा चुकी है तथा अधिकारियों गांवों में जाकर किसानों को जागरूक करने का काम रहे हैं। किसानों को दवाई के प्रयोग के बारे में भी बताया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *