टिड्डी-दल-से-नुकसान-मंत्री जेपी दलाल

टिड्डी दल से हुए नुकसान का होगा आकलन, सरकार किसानों के साथ : कृषि मंत्री

कृषि मंत्री जे पी दलाल सुबह सवेरे पहुंचे खंड जाटूसाना के खेतों में, विधायक लक्ष्मण सिंह यादव भी रहे मौजूद-बोले किसान घबराएं नहीं
CNFC News Rewadi

प्रदेश के कृषि एंव किसान कल्याण मंत्री जे पी दलाल शनिवार को सुबह सवेरे ही खंड जाटूसाना के खेतों में पहुंचे और टिड्डी दल से बचाव के लिए किए गए उपायों का जायजा लिया। इस दौरान विधायक लक्ष्मण सिंह यादव भी मौजूद रहे। कृषि मंत्री ने कहा कि किसी भी किसान को घबराने की जरूरत नहीं है। प्रशासन ने बेहतर व्यवस्था की और ग्रामीणों ने साथ मिलकर बेहतर कार्य किया। टिड्ïडी दल से फसलों का जो नुकसान हुआ है, उसका प्रशासन द्वारा आकलन किया जा रहा है। सरकार किसानों के साथ है।
कृषि मंत्री ने कहा कि लगभग छह महिने पहले पाकिस्तान से टिड्डी दल भारत में प्रवेश कर गया था। इसलिए हरियाणा सरकार ने उसी समय से बचाव की तैयारियां शुरू कर दी थी। टिड्डी दल राजस्थान व मध्यप्रदेश गया, अब हवा के रूख के साथ हरियाणा में प्रवेश कर गया है। कृषि मंत्री ने कहा कि शासन और प्रशासन की ओर से सभी संभव कदम उठाए गए हैं। जाटूसाना से शनिवार की सुबह टिड्डी दल हवा के रूख के साथ झज्जर की ओर चला गया है। कि सान जागरूक रहें अपने-अपने खेतों की संभाल रखें और यह सुनिश्चित करें कि टिड्ïडी दल उनके खेत में न बैठे। कृषि विभाग की ओर से दवाई और अन्य मदद दी जा रही है। कृषि मंत्री ने मौके पर मौजूद किसानों से कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है, सरकार आपके साथ है।
डीसी यशेंद्र सिंह ने कृषि मंत्री को बताया कि जिले में टिड्डी दल का प्रवेश शुक्रवार की शाम लगभग पांच बजे महेंद्रगढ़ की ओर से हुआ था और रात को जाटूसाना के आस-पास के गांवों में ठहराव किया। प्रशासन की ओर से पहले ही पूरी तैयारी कर ली गई थी। दवाई के छिडक़ाव के लिए फायर टेंडर, स्प्रे मशीन मांउटेड ट्रैक्टर, किसानों को एंडवास में जानकारी देने के लिए कंट्रेाल रूप स्थापित किया गया, गांवों में मुनादी करवाई गई। केंद्र सरकार से एक्सपर्ट बुलाए गए और केंद्र सरकार ने दो स्प्रे मशीन भी भेजी।
विशेषज्ञों ने कृषि मंत्री को जानकारी देते हुए बताया कि जिला प्रशासन की ओर से एडवांस में की गई अच्छी तैयारी से काफी राहत मिली है, डीसी यशेन्द्र सिंह स्वयं सारी रात खेतों में रहे और छिडक़ाव कार्य का स्वयं सुपरविजन किया। अच्छी तैयारियों व सुपरविजन की बदौलत लगभग 30 से 35 प्रतिशत टिड्डियों को मारने में सफलता मिली है। टिड्डी दल लगभग दस किलोमीटर लंबाई और छह किलोमीटर चौड़ाई में फैला हुआ था।
विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने कहा कि टिड्डी दल से हुए नुकसान क प्रशासन द्वारा आकलन रिपोर्ट तैयार करवाई जा रही है। फिलहाल किसान सतर्क व सजग रहें और टिड्डी दल हवा के रूख के साथ चलता है। शासन-प्रशासन किसानों के साथ है मजबूती के साथ खड़ा हुआ है। इस दौरान एसडीएम रेवाड़ी रविंद्र यादव, एसडीएम कोसली कुशल कटारिया, अतिरिक्त निदेशक कृषि विभाग डॉ सुरेंद्र दहिया, टिड्डी विशेषज्ञ अनुज शर्मा व एस एन सिंह भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *