टिड्डी दल

टिड्डी दल से निपटने के लिए शुक्रवार पूरी रात अलर्ट रहा प्रशासन व कृषि विभाग

उपायुक्त अजय कुमार ने शुक्रवार को दे दिए थे संबंधित अधिकारियों को निर्देश
CNFC News Bhiwani

जिला में टिड्डी दल के प्रवेश की आशंका के चलते शुक्रवार की पूरी रात जिला प्रशासनिक अधिकारी के साथ-साथ कृषि एवं किसान कल्याण व राजस्व विभाग के अधिकारी पूरी रात अलर्ट रहे। उपायुक्त अजय कुमार ने शुक्रवार को शाम को ही संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए थे। प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा कृषि विभाग द्वारा पहले से ही बनाए गए पंचायतों के वाट्सअप ग्रुप की मदद से सभी ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं ग्र्राम सचिव भी तैनात रहे। इसके साथ-साथ अग्रिशमन विभाग के कर्मचारी भी तैनात रहे।
उल्लेखनीय है कि प्रशासन को शुक्रवार को जिला रेवाड़ी में टिड्डी दल के प्रवेश की सूचना मिली। इस पर उपायुक्त अजय कुमार ने कृषि और राजस्व विभाग के अधिकारियों को टिड्डी दल से निपटने के निर्देश दिए। उपायुक्त के निर्देश पर नगराधीश भिवानी महेश कुमार, सभी एसडीएम, जिला राजस्व अधिकारी, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, तहसीलदार व नायब तहसीलदार व खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी भी अलर्ट रहे। इसके साथ-साथ कृषि विभाग के सभी एडीओ, पटवारी व ग्राम सचिव अपने-अपने संबंधित गांवों में तैनात रहे। सभी संबंधित अधिकारी और कर्मचारी शुक्रवार को पूरी रात अपने-अपने क्षेत्र में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहे। कृषि विभाग के अधिकारियों ने किसानों को भी अपने खेतों में तैनात रहने को कहा, जिस पर किसान भी अपने-अपने खेतों में पीपे आदि लेकर तैयार रहे।

मौसम की करवट से बदला टिड्डी दल का रूख

एकाएक मौसम ने करवट बदली और टिड्डी दल ने अपना रूख बदला। भिवानी की तरफ आने की बजाय टिड्डी दल ने अपना रूख जाटूसाना से सिलाना, खुडाना होते हुए फरूखनगर और मेवात की तरफ हुआ। कृषि विभाग के उप निदेशक डॉ. प्रताप सिंह सभ्रवाल ने बताया कि यह टिड्डी दल वहां से कई भागों में बंटा और फरीदाबाद की तरफ उत्तर प्रदेश की तरफ चला गया। इससे पहले टिड्डी की भिवानी जिला में आने की आशंका थी। उन्होंने बताया कि उपायुक्त के निर्देश पर कृषि विभाग पूरी रात तैयार था। उन्होंने बताया कि गंावों में सरपंचों को सूचित कर दिया गया है। इसके लिए पहले से वाट्सअप ग्रुप बनाए गए थे, जो कि अब समय पर काम आए। उन्होंने बताया कि टिड्डी दल से निपटने के लिए विभाग पूरी तरह तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *