टास्क फोर्स- कृषि मंत्री

टिड्डी दल से निपटने के लिए प्रत्येक जिले में होगी टास्क फोर्स-कृषि मंत्री

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जे.पी. दलाल ने टिड्डी दल के आक्रमण से निपटने के लिए प्रत्येक जिले में टास्क फोर्स तैयार करने के निर्देश दिए हैं, ताकि टिड्डी दल के हमले के दौरान सभी व्यवस्थाओं पर नजर रखी जा सके।
कृषि मंत्री ने ये निर्देश आज यहां टिड्डी दल के आक्रमण से निपटने के संबंध में की गई तैयारियों की समीक्षा बैठक के दौरान दिये। उन्होंने कहा कि टिड्डी दल पर लगातार नजर रखी जाए और जब तक यह समाप्त न हो जाए, प्रशासन व कृषि विभाग के अधिकारी पूरी तरह सचेत रहें।
उन्होंने कहा कि टिड्डी दल से निपटने के लिए प्रशासन के पास सभी संसाधन उपलब्ध होने चाहिए ताकि टिड्डी दल के आक्रमण के समय वे इन संसाधनों को पूरी तरह से उपयोग में ला सकें। इसके अलावा, इन टीमों की निगरानी के लिए उच्च अधिकारियों की तैनाती भी की जाए। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए सक्षम युवाओं को भी शामिल किया जाए तथा सभी हितधारकों को प्रशिक्षण दिलवाया जाये। उन्होंने कहा कि हर जिले की टास्क फोर्स हर समय मुस्तैद रहेे ताकि आवश्यकता पडऩे पर उसे बिना देरी के दूसरे जिले में भी भेजा जा सके।
श्री दलाल ने कहा कि राज्य सरकार दुख-तकलीफ में हमेशा किसानों के साथ खड़ी रही है और आगे भी उनके हितों के लिए कार्य करती रहेगी। उन्होंने कहा कि टिड्डी दल से निपटने के लिए हेलिकॉप्टर, ड्रोन ,फायर ब्रिगेड की गाडिय़ों या ट्रेक्टर-ट्रॉलियों के माध्यम से कीटनाशक दवाईयों का छिडक़ाव करने समेत हर संभावना पर विचार किया जा रहा है।
कृषि मंत्री ने कहा कि बरसात का मौसम टिड्डी दल के लिए अनुकूल है, ऐसे में ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है। उन्होंने किसानों से सचेत रहने की अपील करते हुए कहा कि आने वाले कुछ दिन टिड्डी दल के खतरे से भरे हैं। ऐसे में किसान भी इस बात का ध्यान रखें कि रात को टिड्डी दल कहां बैठता है और पल-पल की जानकारी प्रशासन को दें, ताकि इसे पूरी तरह समाप्त किया जा सके।
बैठक में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्यसचिव संजीव कौशल ने बताया कि प्रदेश में फसलों एवं पेड़-पौधों पर छिडक़ाव के लिए 48 हजार लीटर से अधिक कीटनाशक दवाई उपलब्ध है। इसे आवश्यकता के अनुसार सभी जिलों में उपलब्ध करवाया जाएगा ताकि किसी भी अपरिहार्य परिस्थिति सेे आसानी से निपटा जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *